महिलाओं के लिए घर आधारित नौकरियों के अवसर | Top Opportunities Home Based Jobs For Women In Hindi

Top Opportunities Home Based Jobs For Women In Hindi

आजकल महिलाएं घर से पार्ट टाइम कार्य करना पसंद करती है, उनके लिए इस विकल्प का सबसे अच्छा लाभ अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने के साथ – साथ अपने परिवार की आय की आवश्यकता को संतुलित करना भी है। यह विकल्प उनको चाइल्डकैअर में लगने वाली उच्च लागत का भुगतान करने से भी बचाता है।

 

यदि आप भी घर आधारित कार्य करने की इच्छा रखती है, तथा आपके द्वारा की जा रही वर्तमान नौकरी को दूर संचार नहीं कर सकते है तो आप अपने वर्तमान नौकरी के कौशल और कार्य अनुभव का उपयोग कर अपना वर्क फॉर्म होम करियर बना सकते है। जो आपके लिए बच्चें सँभालने के साथ – साथ घर की व्यस्त लय में फिट बैठेंगे। इस विचार को ध्यान में रखते हुए हमने आपके लिए निचे कुछ पार्ट टाइम विचारों को साझा किया है, जिनके माध्यम से आप अपना वर्क फॉर्म होम करियर बना बना सकते है।

 

#1. शिक्षक / ट्यूटर

 

यदि आप एक फुल टाइम शिक्षक और पूर्व शिक्षक है तो आप अपने उस अनुभव को काम में ले सकते है और इसे एक ट्यूशन व्यवसाय में बदल सकते है। इसके लिए आप ऑनलाइन या व्यक्तिगत दोनों में से कोई भी तरीका चुन सकते है। यदि आप ऑनलाइन कार्य करना पसंद करती है तो आप एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग नौकरी प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, और घर पर रहकर पढ़ने के साथ – साथ साप्ताहिक वीडियो चैट के माध्यम से कभी-कभी छात्रों को असाइनमेंट भी दे सकते है।

 

इसके आलावा यदि आप अपना खुद का कार्य करना पसंद करते है, तो आप छात्रों को इन होम इन-होम ट्यूटरिंग की सुविधा देकर प्रति घंटे के अनुसार शुल्क ले सकते है। इसके लिए आप भाषा, निबंध लेखन, गणित, संगीत, या किसी भी अन्य विषय पर विचार करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है। इसके साथ ही आपको जिस भी विषय में अधिक अनुभव हो उस विषय को सर्वप्रथम अपनाए।

 

इसके साथ ही आपको अन्य शिक्षण नौकरियों में अनुभव और विशेष डिग्री की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप अपने ऑनलाइन शिक्षण के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध शिक्षण वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप ऑनलाइन शिक्षण संबंधी वेबसाइट्स के बारे में जानना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

{जानने के लिए यहाँ क्लिक करें – जुड़े इन 20 ऑनलाइन ट्यूटरिंग वेबसाइटों से और कमाएं पैसे}

 

#2. कलाकार / कारीगर

 

यदि आप एक कलाकार और कारीगर के रूप में घर से काम करने का विचार कर रहे है तो इस व्यवसाय के लिए आपको व्यावसायिक क्षमता के साथ प्रतिभा को संतुलित करने की भी आवश्यकता होती है। यदि आप एक ऐसी महिला है जो नौकरी की तलाश कर रही है तो यह विकल्प आपके लिए बहुत अच्छा है, यह विकल्प एक महिला को एक रचनात्मक आउटलेट और आय दोनों प्रदान कर सकता है।

 

इसमें आपको कुछ घर आधारित कलात्मक नौकरियों में डिग्री की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप अपनी कलात्मक प्रतिभा का उपयोग कर घर से बहुत अच्छी आय अर्जित कर सकती है। इसके साथ ही यदि आपके पास क्राफ्टिंग में एक पृष्ठभूमि है तो आप Etsy जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर वैश्विक रूप से अपनी कला बेच सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास ग्राफिक डिजाइन की प्रतिभा है तो आप पुस्तक कवर, व्यावसायिक सामग्री और बहुत कुछ बनाने के लिए कैनवा जैसे कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप ग्राफिक डिजाइन का कार्य किसी भी प्रसिद्ध फ्रीलांसिंग वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकती है।

 

#3. इन-होम चाइल्डकैअर

 

होम चाइल्डकैअर प्रदाता किसी भी 30 या 60 मिनट का पाठ देने वाले ट्यूटर्स के विपरीत विस्तारी समय के लिए छोटे बच्चों की अपने घर में देखभाल करते है। होम चाइल्डकैअर के रूप में आपके पास अपने कार्य से सम्बंधित पहले से ही योजना होती है की आप बच्चों का दिन कैसे बिताते है तथा उनकी देखभाल कैसे करते है। जब भी कोई कामकाजी अभिभावक आपके पास अपने बच्चों को देखभाल के लिए छोड़कर जाए तो उसे पूर्ण संतुष्टि होनी चाहिए की आप उसके बच्चें का अच्छे से ध्यान रखेंगे। Top Opportunities Home Based Jobs For Women In Hindi

 

इस विकल्प का मतलब अपने खुद बच्चों के अलावा कई बच्चों के साथ एक होम डेकेयर सेंटर चलाना हो सकता है या दूसरे लोगों के केवल एक या दो बच्चों के लिए नैनी के रूप में उनकी देखभाल करना हो सकता है। इन दोनों मामलो में ही आपको प्राथमिक चिकित्सा और सीपीआर में प्रशिक्षण, और स्वस्थ, सुरक्षित और रचनात्मक घर के वातावरण का प्रदर्शन करना होगा। इसके साथ ही आपको इन-होम चाइल्डकैअर में सभी प्रकार के नियमों का पालन करने की आवश्यकता होगी।

 

#4. एडिटर / राइटर

 

लेखन कार्य एक बहुमुखी करियर विकल्प है जिसको कोई भी महिला एक टेलीकम्यूटर और एक फ्रीलांसर के रूप में आसानी से घर से कर सकती है। यदि आप लेखन कार्य घर से शुरू करना चाहती है तो आप लेखक ब्लॉग या सामग्री वेबसाइटों के लिए ऑनलाइन लेखन नौकरियों से शुरुआत कर सकती हैं। इसके अलावा आप किसी भी मैगजीन के लिए राइटिंग, घोस्ट राइटिंग, लोकल न्यूज़, SEO राइटिंग और एडिटिंग में भी जॉब कर सकते हैं। इन सभी नौकरियों के लिए आपको मजबूत लेखन, अनुसंधान और संपादन कौशल की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको व्याकरण और प्रूफरीडिंग के नियमों का एक उन्नत ज्ञान भी आवश्यक है।

 

इस विकल्प में आपको कई लेखन कार्य अल्पकालीन अवधि के लिए मिलेंगे, इसलिए अपने लेखन पोर्टफोलियो को बनाए रखने के लिए हमेशा नए – नए असाइनमेंट की और ग्राहकों की तलाशा करते रहें। इसके साथ ही अपने कार्य के घंटे भी निर्धारित करें और अपने नियोक्ताओं के लिए कभी भी घर से काम करने के लिए तैयार रहें।

 

#5. ट्रांसक्रिप्शनिस्ट

 

यदि आप घर आधारित ट्रांसक्रिप्शनिस्ट की नौकरी करना चाहती है, तो आपको टाइपिंग में उच्च गति के साथ – साथ सटीकता और व्याकरण की अच्छी समझ होनी आवश्यक है। इस विकल्प में आप गैर-व्यावसायिक घंटों के दौरान या एक लचीली अनुसूची पर कार्य कर सकती है।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की एक ट्रांसक्रिप्शनिस्ट को भुगतान उसके द्वारा टाइप की गयी लाइनों या शब्दों से भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही घर से कार्य करने वाले सक्रिप्शनिस्ट आमतौर पर स्वतंत्र ठेकेदार होते हैं। इस विकल्प में आपको सामान्य प्रतिलेखन के अलावा, चिकित्सा और कानूनी दोनों क्षेत्रों में कार्य करने के अवसर प्राप्त हो सकते है। इसके साथ ही कुछ विशेष क्षेत्रों में काम करने के लिए आपको विशेष डिग्री या प्रमाणन की आवश्यकता हो सकती है। Top Opportunities Home Based Jobs For Women In Hindi

 

तो यह थे वह विचार जिनको कोई भी महिला अपनाकर घर से कार्य करके अच्छे पैसे कमा सकती है। इसके अलावा इन नौकरियों में आप अपने लचीले घंटे भी तय कर सकते है। यदि आपकी भी कोई महिला मित्र परिवार को सँभालते – सँभालते घर से कार्य करना शुरू करना चाहती है, तो उन्हें इस लेख का सुझाव अवश्य देवें।

Visit More : घर से कार्य करने वाले वैध करियर विकल्प

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *