भारत में फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करने के लिए सम्पूर्ण मार्गदर्शन | Procedure To Start A Franchise Business In India In Hindi

Procedure To Start A Franchise Business In India In Hindi

अगर आप पैसा कमाने के लिए एक ऐसा व्यवसाय खोलना चाहते हैं जो दुनिया भर में अच्छी तरह से स्थापित सभी ब्रांडो को अपने आप में समाए हुए रखता हो, तो आपके लिए फ्रेंचाइज़िंग सबसे अच्छा विकल्प हैं। क्यों की आप इस व्यवसाय में थोड़े निवेश के साथ लाभ कमाने के लिए दुनिया भर के सभी ब्रांडो के साथ व्यवसाय कर सकते हैं।

 

Procedure To Start A Franchise Business In India In Hindi

 

इस विकल्प में आपके व्यवसाय की सफलता कई कारकों जैसे स्थान, उत्पाद, स्थानीय नियमों और विनियमों के साथ-साथ ब्रांड की लोकप्रियता पर निर्भर करती है।

अगर आपको भी अपने क्षेत्र और देश में एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने की इच्छा जाग्रत हो रही हैं तो यह लेख पूर्ण रूप से आपको ही समर्पित हैं। क्यों की इस पोस्ट में आज आपको मैं सरल चरणों के माध्यम से फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने का तरीका बताऊंगा। तो आइए सबसे पहले यह समझे की एक फ्रेंचाइज़िंग कैसे काम करती है।

 

>> आइए जाने की एक फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय क्या है?

 

सरलतम शब्दों में कहा जाए तो किसी व्यवसाय का फ्रैंचाइज़ी करने का अर्थ है एक अच्छी तरह से स्थापित व्यवसाय या ब्रांड के लिए अपने स्तर पर एक व्यवसाय खोलना। यह विकल्प बहुत कम निवेश के साथ प्रमुख ब्रांड मालिकों को किसी भी देश या विदेश के भीतर अपने व्यवसाय को विभिन्न स्थानों पर फैलाने में सक्षम बनाता है।

  • फ्रेंचाइज़र एक कंपनी या संगठन होता है जो एक लोकप्रिय ब्रांड का मालिक होता है और उसे संचालित भी करता है।
  • एक फ्रैंचाइज़ी एक व्यक्ति या व्यापार हो सकता है जो विभिन्न स्थानों में ब्रांड के उत्पाद या सेवाओं को बेचकर व्यापार करता है।

आज भारत और दुनिया के अन्य सभी हिस्सों में कई ब्रांड के अब फ्रेंचाइज़िंग बहुत सफल हैं। इन ब्रांडों के साथ एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के मालिक भी अत्यधिक सफल हैं।

 

>> एक फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय कैसे शुरू करें?

 

आज-कल लगभग हर व्यवसाय चाहे वह छोटा हो या बड़ा अपने संचालन को दुनिया के सभी हिस्सों में फैलाना चाहता है और फ्रेंचाइजी के माध्यम से लोगों तक अपनी पहुंच बनाता है। इसलिए अगर आप भी एक उद्यमी के रूप में फ्रेंचाइजी व्यवसाय खोलने के बारे में सोच रहे हैं और इसके बारे में जानना चाहते है तो यहां ऐसी बातें बताई गयी हैं जिनसे आपको इसे जानने में मदद मिलेगी।

 

#. अपने उद्योग को पहचानें

 

फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको अपने आप से यह जानना होगा की आप किस उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं। अगर वैश्विक रुझान की माने तो इससे प्राप्त आंकड़े स्पष्ट रूप से खाद्य और पेय ब्रांडों के सबसे बड़े फ्रेंचाइज़ी व्यवसायों की और इशारा करते हैं।

इन तथ्यों के द्वारा यह भी साबित होता हैं की सबवे दुनिया भर में नंबर -1 फ्रेंचाइज़र के रूप में रैंक करता है। सबवे के पास वर्ष 2018 के अंत तक पूरी दुनिया में 43,000 से अधिक फ्रैंचाइज़ी आउटलेट थे। इसके अलावा मैकडॉनल्ड्स दुनिया भर में 38,000 रेस्तरां के साथ दूसरा स्थान था, जो लगभग 80 मिलियन ग्राहकों को प्रतिदिन सेवा प्रदान करता था।

इस पूरी सुचना को देने का मकसद यही था की आप सर्वश्रेष्ठ फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी पसंद के उद्योग का चयन सर्वप्रथम करें।

 

#. अपना स्थान चुनें

 

जब आप किसी व्यवसाय की फ्रेंचाइज़ी लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपके व्यवसाय की स्थापना के लिए एक उचित स्थान का चयन करना बेहद आवश्यक होता है। इस विकल्प में जनसांख्यिकी और उनकी खरीद शक्ति, आर्थिक स्थिति, रुझानों और खतरों, कानूनों, नियमों और विनियमों, अचल संपत्ति की कीमतों और बहुत कुछ जानकारियों में पूरी तरह से बाजार अनुसंधान की आवश्यकता होती हैं।

इस विकल्प में आपको कोई भी फ्रेंचाइज़ी सेवा तब तक नहीं देगा, जब तक की आप फ्रेंचाइज़र को उस स्थान पर जहां आप व्यवसाय चालू करना चाहते हैं वहाँ न्यूनतम व्यापार के लिए मना नहीं लेते।

इसलिए फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात एक अच्छे स्थान का होना हैं। क्योंकि एक अच्छा स्थान आपके लिए भी लाभप्रद होगा। हमने इस विकल्प में कई ऐसे उदाहरण भी देखें हैं जहां कई कारणों से बड़े फ्रेंचाइज़र घरेलू और स्थानीय बाजारों में विफल रहे हैं।

इसलिए, एक अच्छे स्थान का चयन आपके उद्देश्य के साथ-साथ फ्रेंचाइज़र के लिए भी अच्छा होता है।

 

#. एक फ्रैंचाइज़ी व्यापार योजना बनाए

 

अगर आप एक सफल फ्रैंचाइज़ी व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो आपके द्वारा किसी भी संगठन से संपर्क करने और मताधिकार प्राप्त करने से पूर्व एक उचित व्यवसाय योजना तैयार करना बहुत आवश्यक है। क्योंकि प्रत्येक फ्रेंचाइज़र आपके प्रस्ताव पर विचार करने से पूर्व एक उचित व्यवसाय योजना के बारे में आपसे पूछेगा। इसलिए आप सर्वप्रथम इस विकल्प के लिए अपनी व्यवसाय योजना के बारे में सोचें।

हमेशा यह याद रखें की आपके पास फ्रैंचाइज़ी का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सभी संसाधन और कौशल हो सकते हैं, लेकिन अगर आपकी व्यवसाय योजना अपूर्ण है तो आपको फ्रैंचाइज़ी कभी नहीं मिलेगी। अगर आप स्वयं भी योजना नहीं बनाते हैं तो आप ऐसे व्यक्ति को खोजे जो आपके लिए एक सरल व्यवसाय योजना बना सके। Procedure To Start A Franchise Business In India In Hindi

 

#. फ्रेंचाइज़र के साथ बातचीत

 

आमतौर पर कोई भी फ़्रेंचाइज़र एक व्यवसायी को केवल उनके नियमों और शर्तों पर एक फ्रैंचाइज़ी देंगे। यह दुनिया भर में फ्रेंचाइज़िंग उद्योग का एक स्वीकृत मानदंड है।

जब आप सोचते हैं कि किसी फ्रैंचाइज़ी को कैसे प्राप्त किया जाए और कार्य के दौरान उनकी सभी शर्तों पर कैसे सहमति जताई जाए और आपके साथ कैसे समझौता किया जाए, तो कभी भी उनकी सभी शर्तों पर सहमत होना आसान नहीं होगा, हालाँकि, इस विकल्प में हर फ्रेंचाइज़र के साथ बातचीत करना संभव है।

अगर आप इस विकल्प में फ्रेंचाइज़र से बात करते हैं तो आपको उनके कुछ नियमों और शर्तों पर चर्चा करने का मौका मिलेगा और आपको अपने फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय को और अधिक आसानी से शुरू करने में मदद मिल जाएगी।

फ्रेंचाइज़र के साथ बातचीत करके आप उसकी कुछ नीतियों के बारे में मना भी कर सकते हैं। हालाँकि आपके लिए सबसे अधिक संभावना यह है, की आप इस संतुलन को उलटने में सक्षम नहीं होंगे। फिर भी, कुछ नियमों और शर्तों पर बातचीत करने की पर्याप्त गुंजाइश है।

आखिरकार, फ्रेंचाइज़र भी अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहता है और आप उनके ब्रांड पर पैसा लगा रहे हैं। वे निश्चित रूप से आपके प्रस्ताव में रुचि रखते हैं, बशर्ते व्यवसाय योजना महान हो।

 

>>फ्रेंचाइज बिजनेस के फायदे

 

एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको शैक्षिक योग्यता, कौशल या अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है। यह फ्रैंचाइज़ी का सबसे बड़ा लाभ है। एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय में कई अन्य महान पुरस्कार भी उपलब्ध होते हैं। यह निचे हमने इनके बारे में चर्चा की हैं।Procedure To Start A Franchise Business In India In Hindi

  • एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय आपको सीधे वैश्विक श्रृंखला का हिस्सा बनने की अनुमति देता है।
  • आप विभिन्न देशों में, उनके कानूनों, नियमों और विनियमों के अधीन एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप फ्रेंचाइज़ी का व्यवसाय शुरू करते हैं तो कर्मचारियों को काम पर रखना आसान होता है। क्यों की कई अनुभवी और नए उम्मीदवार एक बड़े ब्रांड के साथ काम कार्य करने की तलाश में रहते हैं।
  • अगर वैश्विक स्तर पर इस विकल्प को देखा जाए तो एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय ने स्टार्टअप्स की तुलना में अधिक सफलता दिखाई है।
  • इस विकल्प में जब आप विज्ञापन और प्रचार पर पैसा खर्च करते हैं तो कुल लागत का कुछ हिस्सा फ्रेंचाइज़र द्वारा भुगतान किया जाता है।
  • यदि वे कच्चे माल या तैयार उत्पादों की आपूर्ति करते हैं, तो फ्रेंचाइज़र गुणवत्ता नियंत्रण के लिए ज़िम्मेदार होता है।
  • आपको महंगी ब्रांडिंग पर खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि फ्रेंचाइज़ी का मतलब ही यही होता है कि आप फ्रेंचाइज़र के मौजूदा ब्रांड का उपयोग करेंगे।
  • प्रत्येक फ्रेंचाइज़र के पास अच्छी तरह से स्थापित, समय-परीक्षण और सिद्ध प्रबंधन मानक, गुणवत्ता नियंत्रण और अनुसंधान और विकास प्रभाग हैं। इसलिए, आप रेडीमेड विशेषज्ञता से लाभान्वित होते हैं।
  • इस विकल्प में अगर आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों के साथ कार्य करते हैं तो आपको बता दें की इनके पास ग्राहकों की कोई कमी नहीं होती है। क्योंकि ग्राहक बड़े ब्रांडों के लिए स्वचालित रूप से आकर्षित होते हैं।

 

तो यह थी वह जानकारी जो आपको एक सफल फ्रेंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करने में मदद करती हैं। अगर आप इस जानकारी को अपने व्यवसाय के लिए उपयोग में लाते हैं तो आपको निश्चित ही सफलता मिलने से कोई नहीं रोक सकता।

 

Visit More : इस्तेमाल किया हुआ कैमरा और फोटोग्राफी गियर कहाँ बेचकर पैसे कमाए ?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *