कैसे क्राउडफंडिंग साइटें आपको भारत में धन जुटाने में मदद कर सकती हैं | How To Raise Money Through The Crowdfunding Sites In India In Hindi

How To Raise Money Through The Crowdfunding Sites In India In Hindi

पहले के समय में ऐसे हालत थे की आपके जीवन भर के सपने को साकार करने में जिस धन की आवश्यकता थी उस धन को जुटा पाना मुश्किल था। तथा वह परियोजनाएं जिनके लिए आप धन का इंजाम नहीं कर पाते थे वह विफल हो जाती थी। अगर आप भी भारत के किसी दूरदराज के हिस्सों में रहने वाले एक महान प्रतिभा वाले व्यक्ति हैं तो आपको भी शायद अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए किसी ऐसे व्यक्ति को प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है जो आपके प्रोजेक्ट पर पैसा लगाना चाहता हो।

 

How To Raise Money Through The Crowdfunding Sites In India In Hindi

 

आपके सामने ऐसी परिस्थितियाँ आ जाती है जिसमें कोई भी आपके प्रोजेक्ट पर पैसा नहीं लगाना चाहता और आपकी सफलता में मदद नहीं करना चाहता तो आपके सपने धराशायी हो जाते है। इसलिए वह सपने को साकार करने वाला आम आदमी कहीं नहीं जाता।

लेकिन अब चीज़े नाटकीय रूप से बदल गयी है। आज की इस इंटरनेट की दुनिया में अपने ड्रीम प्रोजेक्ट या अपने व्यवसाय के लिए धन जुटा पाना आसान हो गया है।आज क्राउडफंडिंग की मदद से आप अपनी किसी भी परियोजना या ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए पर्याप्त धन प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप करना पसंद करते है या करते थे। आज के युग में किसी भी परियोजना के लिए आपको इंटरनेट से फंडिंग की जाएगी, जिसके बाद आप अपनी योजना सुचारु रूप से चालू कर सकते है। तो आइये जानते है की क्राउडफंडिंग की मदद से परियोजनाओं के लिए धन कैसे एकत्रित करें –

 

#. आपको Crowdfunding के बारे में क्या जानने की आवश्यकता है-

 

मैं आपके लिए चीजों को जटिल नहीं करने वाला हूं। मैं सिर्फ यह क्राउडफंडिंग की सरल शब्दों में व्याख्या करूंगा ताकि आप इसे हर तरीके से समझ सके।

सरल शब्दों में कहाँ जाए तो अगर आप एक साधारण व्यक्ति या एक संगठन हैं जिसे अपनी परियोजनाओं को बढ़ावा देने के लिए धन की आवश्यकता है, लेकिन आपके पास संसाधन नहीं हैं जो आपको धन प्राप्त करवा सके। तो आपको करना कुछ नहीं है आप अपनी परियोजनाओं के समर्थन के लिए विभिन्न क्राउडफंडिंग प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं जो दुनिया भर में व्याप्त है और जिसके उम्मीदवार दुनिया भर में फैले हुए है।

दूसरे शब्दों में कहाँ जाए तो आपके पास कोई प्रोजेक्ट या आपका कारण क्राउडफंडिंग वेबसाइटों पर रखा जा सकता है, जो दुनिया भर के व्यक्तियों से दान में आपके लिए पैसे मांगने का कार्य कर सकते हैं।

मन लीजिए की आपके पास एक परियोजना है, जिसकी लागत 500,000 / – रुपए है तो आप इस राशि को एक क्राउडफंडिंग वेबसाइटों पर दान के लिए पूछ सकते हैं।

इसलिए ऐसी क्राउडफंडिंग वेबसाइटों में तीन समूह या दल शामिल होते हैं जो पैसा देने में मदद करते है। यह समूह निम्न है –

 

#1. क्राउडफंडिंग वेबसाइट –

यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो व्यक्तियों या संगठनों द्वारा बनाई गई विभिन्न परियोजनाओं को होस्ट करता है, जिन्हें पैसे की आवश्यकता होती है। इन क्राउडफंडिंग वेबसाइटों के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि यह लोन के रूप में जो धन देते है उस पर यह कमीशन के रूप में 5% से 10% राशि अधिक लेते हैं।

 

#2. संगठन जो किसी कारण या परियोजना के लिए धन जुटाना चाहता है –

इस विकल्प में जिन लोगों को अपनी परियोजना को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है, उन्हें जो राशि चाहिए उस धनराशि को निर्धारित करना होता है। यह राशि परियोजना के आधार पर 100,000 से 1000,000 रुपये तक हो सकती है।

 

#3. दुनिया भर के लोग जो पैसे दान करने जा रहे हैं –

आप जैसे लोग जो किसी एक परियोजना में रुचि रखते हैं वह पैसे का दान करते हैं। इस व्यवस्था में वेबसाइट द्वारा दान की राशि निर्धारित की जाती है जो न्यूनतम और अधिकतम राशि हो सकती है। इसमें न्यूनतम राशि 100 रुपये और अधिकतम 500 रुपये तक की राशि हो सकती है, यह फैसले साइट पर निर्भर करते है।

 

# क्राउडफंडिंग के लिए उपयुक्त परियोजना के प्रकार-

 

आपका एक ड्रीम प्रोजेक्ट जो धन से लिए दान की गुजारिश करता है, वह निम्न प्रकार का होना चाहिए। यहां भारत देश में आप किसी भी प्रकार की परियोजनाओं के लिए धन जुटाने की उम्मीद नहीं कर सकते है।

आपको अपने लिए धन जुटाने के लिए विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं को जानना होगा जो वांछित मात्रा में आपके लिए आसानी से धन जुटा सके।

भारत देश में क्राउडफंडिंग वेबसाइट्स निम्नलिखित परियोजनाओं के लिए धन जुटाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, जिनके बारे में मै अब बताने वाला हूँ-

 

#1. शार्ट फिल्म और डॉक्यूमेंटरीज –

यदि आप लोगो में जागरूकता बढ़ाने के लिए शार्ट फिल्म और डॉक्यूमेंटरीज बनाना चाहते हैं तो आप वेबसाइट पर जा कर अपने प्रोजेक्ट को क्राउडफंड कर सकते हैं। आप आसानी से वेबसाइट से 1000,000 रुपये तक का धन जुटा सकते हैं।

 

#2. म्यूजिक वीडियो –

यदि आप में संगीत का जुनून है जो सभी संगीतकारों से अलग है तो आप संगीत बनाने के लिए आवश्यक धन जुटाने के लिए क्राउडफंड प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

 

#3. किताबें और प्रकाशन –

यदि आप किताबें लिखना चाहते है और एजुकेशन से सम्बंधित अन्य सामान बनाना और प्रकाशित करना चाहते हैं तो अपने सपने को सच करने के लिए आप क्राउडफंडिंग वेबसाइट का उपयोग कर सकते है।

 

#4. स्टार्ट-अप कंपनियां –

यदि आपके पास एक उन्नत विचार है और आप उस विचार के सहारे स्टार्ट-अप करना चाहते है तो क्राउडफंडिंग कम्पनियाँ आपके लिए पैसे पैदा करने में मदद करेगी। यह तभी मुमकिन होगा जब लोगो को आपके विचार सबसे हटके लगेंगे। How To Raise Money Through The Crowdfunding Sites In India In Hindi

 

#. भारत की कुछ सर्वश्रेष्ठ क्राउड-फंडिंग वेबसाइट

 

अब मैं आपको उन भारतीय क्राउडफंडिंग वेबसाइटों के बारे में बताने वाला हूँ जो प्रसिद्धि और लोकप्रियता हासिल कर रही हैं। आप इन पर एक नजर डाल सकते है-

 

#1. Catapooolt-

यह भारत देश में मौजूद सबसे अच्छी क्राउडफंडिंग वेबसाइट है। यदि आपके पास कोई ड्रीम प्रोजेक्ट या कोई परियोजन है तो आप पैसे जुटाने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

 

#2. ketto –

यह एक और क्राउडफंडिंग वेबसाइट है जो अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है और धीरे – धीरे आगे बढ़ रही है। इसके बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको वेबसाइट पर जाना होगा और अधिक जानकारी प्राप्त करनी होगी।How To Raise Money Through The Crowdfunding Sites In India In Hindi

 

#3. Wishberry –

दोनों वेबसाइट्स की तरह यह भी कुछ समय पहले से मौजूद है। आप इस पर भी अपनी परियोजा के लिए धन का जुगाड़ कर सकते है।

इन वेबसाइट्स के बारे में अधिक जानने के लिए आपको इन साइटों पर जाने और अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 

तो यह यह थे वह तरीके जिनसे आप भारत में अपने सपनो के लिए पैसे की व्यवस्था कर सकते है। हम आपको बताना चाहेंगे की जिन तरीको की हमने चर्चा की है वह पूरी तरह सत्यापित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आपको इसमें शुरुआत में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, क्यों की क्राउडफण्डिंग का चलन अभी – अभी भारत में नए तौर पर चला है।

Visit More : 2019 के बेस्ट होम बेस्ड बिज़नेस आइडियाज

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *