इन 10 गलतियों से ऑनलाइन व्यापार में रहे दूर | Avoid These Things While Doing Online Business In Hindi

Avoid These Things While Doing Online Business In Hindi

आज सभी ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमाने के बारे में सोचते है। लेकिन यह नहीं सोचते है की ऑनलाइन बिजनेस में नुकसान से बचने के लिए सबसे बड़ी गलतियां क्या है।

एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास कई कारण और आवश्यकताएं होती है। तथा जब वह अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करते है तो नवीनतम डिजिटल प्रौद्योगिकियां और इंटरनेट उन्हें अधिक लाभ प्रदान करते हैं।

 

Avoid These Things While Doing Online Business In Hindi

 

लेकिन अगर आप व्यवसाय में सामान्य गलतियां करते है तो आपका व्यवासय घाटे में जा सकता है और अगर आपको इन गलतियों के बारे में पहले से ही पता हो तथा आप इन्हे सुधार लें तो आपका ऑनलाइन व्यापार तेजी से लाभ की ओर बढ़ता है।

आज इस लेख में हम आपके सामने वह गलतियां प्रस्तुत करेंगे जो लोग आमतौर पर एक ऑनलाइन व्यापार में करते है। आप भी इन गलतियों को जानकर अपने व्यवासय को बेहतर बना सकते है और अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है।

 

>>ऑनलाइन व्यापार की 10 सबसे बड़ी गलतियां

 

ऑनलाइन व्यवसाय से संभंधित गलतियों का पता लगाने के लिए हमने कई प्रकार की खोजें और गाइडो के द्वारा विश्लेषण किया है। इस लेख में हमने उन सभी चीज़ो को सूचीबद्ध किया है जो आपके व्यवसाय में गलतियों का कारण बनती है।

 

#1. अपना व्यवसाय ऑनलाइन शुरू / लॉन्च करने में अधिक समय लेना

 

यह बहुत ही मामूली और सामान्य बात है कि जब कोई भी व्यक्ति अपना व्यवसाय ऑनलाइन प्रारम्भ करने का निर्णय लेता हैं, तो आप निश्चित रूप से बाजार की प्रतिस्पर्धा, प्रक्रिया, व्यवसाय कार्यान्वयन और अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने के बारे में ही पूर्णरूप से सोचता हैं। लेकिन आपको एक व्यवसाय के शोध पर अधिक समय व्यतीत नहीं करना चाहिए, क्यों की इससे आपके व्यवसाय की शुरूआत करने में आप चूक सकते है।

अगर आप शुरुआत में ही अपने व्यवसाय के शुभारंभ में देरी करते हैं, तो आप ऑनलाइन व्यवसाय से पैसा कमाने के लिए हमेशा इंतजार ही करेंगे। कई व्यवसाय विशेषज्ञ कहते है कि अधिकांश ऑनलाइन व्यवसाय इसलिए विफल हो गए क्योंकि उस व्यवसाय के मालिक व्यापार को शुरू करने का इंतजार करते ही रह गए जब तक कि उनकी योजना ठीक से और पूरी तरह से निष्पादित नहीं हुई।

इसलिए अपने आप को व्यापार के लिए अधिक से अधिक शोध करने में अधिक समय बिताने की अनुमति कभी न दें।

 

#2. बिज़नेस प्लान नहीं होना

 

हमेशा आपको अपने व्यापार के लिए 100% औपचारिक व्यावसायिक योजना या प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन फिर भी आपको एक योजना या कार्यों के लिए एक योजना बनाने की आवश्यकता होती है।

अगर आपके पास एक अच्छी व्यापार योजना होगी तो वह आपके व्यवसाय के विकास के लिए बिल्कुल बढ़िया होगी। इसका तात्पर्य यह नहीं है कि आपके पास व्यवसाय की योजना के 100 पृष्ठ होने चाहिए। बस आपके पास योजना से संभंधित यह सटीक विवरण होने चाहिए-

  • आपका व्यवसाय क्या है?
  • आपके ग्राहक कौन हैं?
  • आप क्या बेच रहे हैं?
  • आपके उत्पाद या सेवा के बारे में ग्राहकों की प्रतिक्रिया
  • क्या लोग आपकी सेवा या उत्पाद के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं?
  • आपको हमेशा यह जानने की आवश्यकता है कि आपकी वर्तमान वित्तीय स्थिति क्या है और आप इसे कब तक प्रबंधित कर सकते हैं।

 

#3. ऐसा व्यवसाय शुरू न करे जिसको करने में आपकी इच्छा नहीं है

 

अगर आप बिना किसी उत्साह और समर्पण के कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप अपने व्यवसाय में कभी सफल नहीं होंगे। हमेशा आप अपने दिमाग में रखें कि आपके द्वारा शुरू किए जाने वाले किसी भी व्यवसाय में आपका 100% समर्पण और प्रतिबद्धता होनी चाहिए तभी आप सफल होंगे।

उदाहरण के तौर पर, अगर आप ऑनलाइन सौंदर्य प्रसाधन सामग्री की बिक्री कर रहे हैं, लेकिन आपको सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप अपने कॉस्मेटिक व्यवसाय में सफलता हासिल नहीं कर सकते है। इसलिए हम आपको यह सुझाव देंगे की हमेशा वही ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करें जिसमें दृढ़ता से आपके पास 100% ज्ञान और विचार हैं। आप जितना अधिक अपने व्यवसाय से प्यार करेंगे उतना ही अधिक आप उससे कमा सकेंगे। Avoid These Things While Doing Online Business In Hindi

 

#4. अवांछित / छोटी चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना

 

एक व्यक्ति ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करता हैं, तब उसको कई चीजों का ध्यान रखना होता हैं। उस व्यक्ति को अपने कार्यों की शीर्ष प्राथमिकताओं का विश्लेषण और पता लगाना होता हैं।

इसलिए हमेशा अपने कार्यों की प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध करें और तय करें कि किस कार्य को अधिक प्रयास और समय की अधिक आवश्यकता है। आप हमेशा अवांछित या छोटी चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने ऑनलाइन व्यवसाय को जल्दी से विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में अधिक सोचें।

हम भी जानते हैं की एक व्यवसाय में सभी विवरण बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन आपको हमेशा पता लगाकर विश्लेषण करना होगा कि कौन सा कार्य सबसे पहले आना चाहिए।

आपको बता दें की हमेशा अपने प्रोफ़ाइल चित्र और वेबसाइट थीम और लेआउट के बारे में अधिक न सोचते हुए समय बर्बाद न करें। यदि आप कुछ संभावना महसूस करते हैं, तो आप इन्हे बाद में या कभी भी अपडेट कर सकते हैं।

अपने व्यवसाय में पूरे दिन लोगों को ईमेल का जवाब देने से बचें, तथा ईमेल का जवाब देने के लिए हमेशा एक घंटा आवंटित करें। आप सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग अच्छा दिखता है और फ़ोटो या वेबसाइट लेआउट या डिज़ाइन को संपादित करने के लिए अधिक समय न बिताएं।

हमेशा उन्ही चीज़ो पर अधिक ध्यान केंद्रित करें जो आपके व्यवसाय के लिए अधिक ग्राहक और अधिक पैसा लाकर आपको देंगे।

 

#5. व्यापार से ईमेल कनेक्ट न करना या ईमेल लिस्ट बहुत देर से शुरू करना

 

एक ऑनलाइन व्यापार की प्रमुख गलतियों में से एक यह गलती हैं। इस गलती में ईमेल सूची एकत्र न करना या बहुत देर बाद ईमेल सूची एकत्र करना शामिल है।

एक व्यवसाय की वेबसाइट और ब्लॉग को ईमेल मार्केटिंग या एक ईमेल सूची द्वारा मुद्रीकृत करना सबसे लोकप्रिय और सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। ईमेल सूची के माध्यम से आप आसानी से अपने दर्शकों के साथ एक अटूट रिश्ता बना सकते हैं।

अगर आप अपने ग्राहकों को विशेष टिप्स, ट्रिक्स और बहुमूल्य जानकारी भेजते हैं तो आपके आगंतुकों से आपके अच्छे संबंध स्थापित हो पाएंगे। तथा इस प्रक्रिया से उन्हें आपके व्यापार का आसानी से पता भी चल जाएगा।

इस प्रक्रिया से आप आसानी से किसी भी उत्पाद या सेवा की सिफारिश कर सकते हैं। आपके ग्राहक निश्चित रूप से उन उत्पादों को खरीदेंगे क्योंकि वे आप पर और आपकी राय या उत्पादों पर भरोसा करते हैं।

एक ईमेल सूची को बनाने का या ईमेल को इकट्ठा करने का सबसे अच्छा तरीका है, GetResponse में पॉप-अप संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग करना। इसमें आप एक मुफ्त ई-पुस्तक, रिपोर्ट, नि: शुल्क पाठ्यक्रम, टेम्प्लेट आदि भी प्रदान कर सकते हैं।

जब आप बड़ी ईमेल सूची प्राप्त कर लेते हैं, तब आप ऑटो-रेस्पोंडर या मैन्युअल ईमेल भेजने की प्रक्रिया का उपयोग करके ईमेल भेज कर अपने व्यापार का प्रचार कर सकते हैं। Avoid These Things While Doing Online Business In Hindi

 

#6. एक ही समय में कई कार्य न करें

 

हमें पता हैं की एक व्यवसाय के भीतर, कई काम किए जाते हैं। लेकिन इसका मतलब पूर्णरूप से यह नहीं की आप सब कार्य एक बार या एक ही समय में पूर्ण करें। अगर आप सारे कार्यो को एक साथ पूर्ण करनी की ठानते हैं तो आपका व्यापार अधिक निराशा के साथ ही समाप्त होगा।

इसलिए सभी कार्यों को एक ही समय में करने के बजाय, कार्यों की प्राथमिकताओं के आधार पर सभी कार्यों की सूची का निर्माण करें और विचार करें की आपको पहले कौन सा कार्य करना है।

अगर आपको किसी भी कार्य को करने में अधिक समय लगता है तो आप उस कार्य को पूरा करने के लिए एक विशेषज्ञ को नियुक्त कर सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर किसी को काम पर रखने के लिए आप फ्रीलांसिंग साइटों से संपर्क कर सकते हैं। आपके कार्य में सहायत के लिए इंटरनेट पर कई फ्रीलांसर और वर्चुअल असिस्टेंट उपलब्ध हैं।

 

#7. कम समय में पैसा कमाने के लिए जल्दीबाजी न करें

 

आप ऑनलाइन व्यापार शुरू करने से पहले यह जान लें की अधिकांश ऑनलाइन व्यवसाय आपको पहले वर्ष में बहुत अधिक मुनाफा नहीं देंगे। अधिकांश लोग ऑनलाइन व्यवसाय में विफल हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे पहले वर्ष में अधिक पैसा कमा सकते हैं।

आपने कई लोगों से सुना और पढ़ा होगा की आप एक दिन में चार घंटे कार्य करके आसानी से अमीर बन सकते हैं। अगर आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो असली दुनिया में यह मुमकिन नहीं है।

क्यों की एक ऑनलाइन व्यवसाय को शुरुआत में समय, ऊर्जा, अधिक प्रयास, अच्छी योजना बनाने में कुछ समय लगेगा। इसके बाद आप इससे पैसा कमाना प्रारम्भ कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की जब अमेज़न कंपनी ने व्यापार आरम्भ किया था तब वह पहले ही साल में बड़े नुकसान पर थी। इसके बाद उन्हें इससे अनुभव हुआ और आज वह ईकामर्स व्यवसाय में नंबर एक पर हैं।

 

#8. पैसे की परवाह मत करो

 

हमेशा ऑनलाइन व्यवसाय में सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना व्यवसाय ऑनलाइन शुरू करने के लिए एक सही योजना है। इसके अलावा अपने व्यवसाय को चलाने के लिए, आपके पास मौजूद राशि है या नहीं इसकी जाँच भी करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास रन आउट से पहले पैसा बनाने के विचार भी उपलब्ध हैं।

व्यवसाय शुरू करने के बाद अधिकांश व्यवसाय या व्यवसाय के मालिक धन की तलाश करेंगे। इसके बजाय, संस्थापकों या व्यवसाय स्वामियों के पास एक व्यावसायिक वित्तीय योजना होनी चाहिए और यह जानना चाहिए कि उन्हें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कितनी आवश्यकता है।

 

#9. गलत उम्मीदें

 

अधिकतर ऑनलाइन व्यवसाय के मालिक यह सोचते है कि जब वे ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करेंगे तब वह जल्द ही पैसा लाना शुरू कर देगा। आपको बता दें की ऐसा कुछ होने वाला नहीं है। क्यों की सभी व्यवसायों को बढ़ने और पैसा लाने में समय लगता है।

जब आप एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करते है तो आपको अधिक धैर्य रखना होगा। आपके व्यवसाय को निश्चित रूप से अधिक समय लगेगा और दर्शकों और ग्राहक को आपकी सेवा या उत्पादों को बेचने के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता होगी। Avoid These Things While Doing Online Business In Hindi

ऑनलाइन व्यवसाय में जल्दबाजी न करें। अपने व्यवसाय को विकसित होने का समय दें।

 

#10. नकारात्मक प्रतिक्रिया को अनदेखा करना

 

ऑनलाइन व्यापार में सबसे बड़ी गलती जो एक व्यवसाय मालिक करता है वह यह है कि वे अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया को खारिज कर देता है। तथा यह सोचता है की यह उसके व्यवसाय के लिए अच्छी नहीं है।

एक व्यक्ति जब ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करता हैं, तब उसे निश्चित रूप से अपने ग्राहकों से प्रतिक्रिया की उम्मीद रहती है। लेकिन कई व्यवसाय मालिक अपने उत्पादों या व्यवसाय के बारे में सभी नकारात्मक प्रतिक्रिया से बचेंगे।

अगर आप भी इन प्रतिक्रियाओं या आलोचनाओं को अनदेखा करते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने व्यवसाय को विकसित करने के अच्छे अवसरों खो बैठेंगे। आप हमेशा यही सोचते रहेंगे की आपके व्यापार पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले लोग “घृणा करने वाले” हैं।

लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हैं, क्यों की यह नकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले लोग ही आपको आपने व्यवसाय की कमियों को दर्शाकर आपको आईना दिखाते हैं। इन आलोचनाओं से आप और भी बेहतर बन सकते हैं।

 

तो यह थी वह जानकारी जिससे आप भी अपना व्यापार बिना इन गलतियों के बढ़ा सकते हैं और अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप हालही में अपना व्यापार प्रारम्भ करने की सोचा रहे हैं तो यह जानकारी आपके पूर्णरूप से काम आएगी। अगर आपका मित्र भी ऑनलाइन व्यापार शुरू करना चाहता हैं तो यह जानकारी उसके साथ भी साझा करें।

 

Visit More : ऑनलाइन एक अच्छा लेखक बनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *